What is bitcoin in hindi? बिटकॉइन क्या है?(Updated 2021). - Bitcoin wala

Latest

List of Legit free bitcoin cloud mining site,free cryptocurrency mining sites,free mining sites with their review.

Privacy Policy.

https://free-legit-bitcoinminingsites.blogspot.com/p/privacy-policy.html

Friday, June 5, 2020

What is bitcoin in hindi? बिटकॉइन क्या है?(Updated 2021).

What is Bitcoin in Hindi?(Updated 2021).

Hii दोस्तों, आज मैं दुनिया भर में सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहा हूं। मुझे लगता है कि सभी जानते हैं कि मैं आपको Bitcoins के बारे में बताने जा रहा हूं।

What is bitcoin in hindi?
Content(सामग्री):
1)What is bitcoin?(बिटकॉइन क्या है?).

2)How bitcoin works?(बिटकॉइन कैसे काम करता है?)

3)Who Invented Bitcoin?(बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया?)

4)Investing in bitcoins?(बिटकॉइन में निवेश?).

1)What is Bitcoin?(बिटकॉइन क्या है)

बिटकॉइन जनवरी 2009 में हाउसिंग मार्केट क्रैश के बाद बनाई गई एक डिजिटल मुद्रा है। यह रहस्यमय और छद्म नाम सातोशी नाकामोटो द्वारा एक श्वेतपत्र में निर्धारित विचारों का अनुसरण करता है। तकनीक बनाने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों की पहचान अभी भी एक रहस्य है। बिटकॉइन पारंपरिक ऑनलाइन भुगतान तंत्र की तुलना में कम लेनदेन शुल्क का वादा करता है और सरकार द्वारा जारी मुद्राओं के विपरीत, एक विकेन्द्रीकृत प्राधिकरण द्वारा संचालित होता है।


कोई भौतिक बिटकॉइन नहीं हैं, केवल सार्वजनिक बहीखाता पर रखे गए शेष की तुलना में सभी के लिए पारदर्शी पहुंच है, जो - सभी बिटकॉइन लेनदेन के साथ - कंप्यूटिंग शक्ति की एक विशाल मात्रा द्वारा सत्यापित है। बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकारों द्वारा जारी या समर्थित नहीं हैं, और न ही व्यक्तिगत बिटकॉइन कमोडिटी के रूप में मूल्यवान हैं। इसके बावजूद यह कानूनी निविदा नहीं है, बिटकॉइन चार्ट लोकप्रियता पर उच्च हैं, और सैकड़ों अन्य आभासी मुद्राओं के लॉन्च को ट्रिगर किया है जिन्हें सामूहिक रूप से Altcoins के रूप में जाना जाता है।

प्रमुख बिंदु।
  1. 2009 में लॉन्च किया गया, बिटकॉइन मार्केट कैप द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी है।
  2. फिएट मुद्रा के विपरीत, बिटकॉइन को एक विकेंद्रीकृत खाता बही प्रणाली के उपयोग के साथ बनाया, वितरित, व्यापार और संग्रहीत किया जाता है, जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है।
  3. मूल्य के भंडार के रूप में बिटकॉइन का इतिहास अशांत रहा है; 2017 में क्रिप्टोकरेंसी लगभग 20,000 डॉलर प्रति सिक्का तक आसमान छू गई, लेकिन दो साल बाद, यह आधे से भी कम के लिए मुद्रा व्यापार है।
  4. व्यापक लोकप्रियता और सफलता को पूरा करने के लिए शुरुआती क्रिप्टोक्यूरेंसी के रूप में, बिटकॉइन ने ब्लॉकचेन अंतरिक्ष में अन्य परियोजनाओं के एक मेजबान को प्रेरित किया है।

2)How bitcoin works?(बिटकॉइन कैसे काम करता है?)
What is bitcoin in hindi?
बिटकॉइन तत्काल भुगतान की सुविधा के लिए पीयर-टू-पीयर तकनीक का उपयोग करने वाली पहली डिजिटल मुद्राओं में से एक है। स्वतंत्र व्यक्ति और कंपनियां जो शासी कंप्यूटिंग शक्ति के मालिक हैं और बिटकॉइन नेटवर्क में भाग लेते हैं, उनमें नोड्स या खनिक शामिल हैं। "माइनर्स," या ब्लॉकचेन पर लेनदेन की प्रक्रिया करने वाले लोग, पुरस्कार (नए बिटकॉइन की रिहाई) और बिटकॉइन में भुगतान किए गए लेनदेन शुल्क से प्रेरित होते हैं। इन खनिकों को बिटकॉइन नेटवर्क की विश्वसनीयता को लागू करने वाले विकेंद्रीकृत प्राधिकरण के रूप में माना जा सकता है। नए बिटकॉइन को एक निश्चित, लेकिन समय-समय पर गिरावट दर पर जारी किया जा रहा है, जैसे कि बिटकॉइन की कुल आपूर्ति 21 मिलियन तक पहुंचती है। वर्तमान में, लगभग 3 मिलियन बिटकॉइन हैं जिनका खनन किया जाना बाकी है। इस तरह, बिटकॉइन (और एक समान प्रक्रिया के माध्यम से उत्पन्न किसी भी क्रिप्टोक्यूरेंसी) फिएट मुद्रा से अलग तरीके से संचालित होता है; केंद्रीयकृत बैंकिंग प्रणालियों में, मुद्रा को मूल्य स्थिरता बनाए रखने के प्रयास में माल की वृद्धि से मेल खाते दर पर जारी किया जाता है, जबकि बिटकॉइन जैसी विकेन्द्रीकृत प्रणाली रिलीज दर को समय से पहले और एक एल्गोरिथ्म के अनुसार निर्धारित करती है।

बिटकॉइन माइनिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा बिटकॉइन प्रचलन में जारी किए जाते हैं। आम तौर पर, खनन को एक नए ब्लॉक की खोज के लिए कम्प्यूटेशनल रूप से कठिन पहेली को हल करने की आवश्यकता होती है, जिसे ब्लॉकचेन में जोड़ा जाता है। ब्लॉकचेन में योगदान करने में, खनन नेटवर्क में लेनदेन रिकॉर्ड जोड़ता है और सत्यापित करता है। ब्लॉकचेन में ब्लॉक जोड़ने के लिए, खनिकों को कुछ बिटकॉइन के रूप में एक इनाम मिलता है; इनाम हर 210,000 ब्लॉकों को आधा किया जाता है। ब्लॉक इनाम 2009 में 50 नए बिटकॉइन थे और वर्तमान में 12.5 हैं। 11 मई, 2020 तक, अगले पड़ाव हो जाएंगे, प्रत्येक ब्लॉक खोज के लिए इनाम 6.25 बिटकॉइन तक ले जाएगा। बिटकॉइन की खान के लिए विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन कुछ अन्य की तुलना में उच्च प्रतिफल देते हैं। एप्लिकेशन-विशिष्ट एकीकृत सर्किट (ASIC) नामक कुछ कंप्यूटर चिप्स और ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (GPUs) जैसी अधिक उन्नत प्रसंस्करण इकाइयां अधिक पुरस्कार प्राप्त कर सकती हैं। इन विस्तृत खनन प्रोसेसर को "खनन रिसाव" के रूप में जाना जाता है।

एक बिटकॉइन आठ दशमलव स्थानों (एक बिटकॉइन के 100 मिलियन) में विभाजित है, और इस सबसे छोटी इकाई को सातोशी कहा जाता है। यदि आवश्यक हो, और यदि भाग लेने वाले खनिक परिवर्तन को स्वीकार करते हैं, तो बिटकॉइन को अंततः और भी अधिक दशमलव स्थानों के लिए विभाज्य बनाया जा सकता है।

3)Who Invented Bitcoin?(बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया?)
कोई नहीं जानता कि बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया, या कम से कम निर्णायक रूप से नहीं। सातोशी नाकामोटो उस व्यक्ति या लोगों के समूह से जुड़ा नाम है जिन्होंने 2008 में मूल बिटकॉइन श्वेत पत्र जारी किया था और 2009 में जारी किए गए मूल बिटकॉइन सॉफ़्टवेयर पर काम किया था। उस समय से कई वर्षों में, कई लोगों ने या तो दावा किया है या छद्म नाम के पीछे वास्तविक लोगों के रूप में सुझाव दिया गया है, लेकिन मई 2020 तक, सातोशी के पीछे की असली पहचान (या पहचान) अस्पष्ट बनी हुई है।

4)Investing in bitcoins?(बिटकॉइन में निवेश?).

कई बिटकॉइन समर्थक हैं जो मानते हैं कि डिजिटल मुद्रा भविष्य है। बिटकॉइन का समर्थन करने वालों में से कई मानते हैं कि यह दुनिया भर में लेनदेन के लिए बहुत तेज, कम शुल्क भुगतान प्रणाली की सुविधा देता है। हालांकि यह किसी भी सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा समर्थित नहीं है, पारंपरिक मुद्राओं के लिए बिटकॉइन का आदान-प्रदान किया जा सकता है; वास्तव में, डॉलर के मुकाबले इसकी विनिमय दर संभावित निवेशकों और व्यापारियों को मुद्रा नाटकों में रुचि रखती है। वास्तव में, बिटकॉइन जैसी डिजिटल मुद्राओं की वृद्धि के लिए प्राथमिक कारणों में से एक यह है कि वे राष्ट्रीय फ़ियाट मनी और सोने जैसी पारंपरिक वस्तुओं के विकल्प के रूप में कार्य कर सकते हैं।

मार्च 2014 में, आईआरएस ने कहा कि बिटकॉइन सहित सभी आभासी मुद्राओं पर मुद्रा के बजाय संपत्ति के रूप में कर लगाया जाएगा। पूंजी के रूप में रखे गए बिटकॉइन से होने वाले नुकसान या नुकसान को पूंजीगत लाभ या हानि के रूप में महसूस किया जाएगा, जबकि इन्वेंट्री के रूप में आयोजित बिटकॉइन को सामान्य लाभ या हानि होगी। बिटकॉइन की बिक्री जो आपने किसी अन्य पार्टी से खनन या खरीदी थी, या माल या सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए बिटकॉइन का उपयोग लेनदेन के उदाहरण हैं जिन पर कर लगाया जा सकता है।

किसी भी अन्य संपत्ति की तरह, कम खरीदने और उच्च बेचने का सिद्धांत बिटकॉइन पर लागू होता है। मुद्रा के संग्रह का सबसे लोकप्रिय तरीका बिटकॉइन एक्सचेंज पर खरीदने के माध्यम से है, लेकिन कमाई के कई अन्य तरीके हैं और बिटकॉइन के मालिक हैं।




ये थे बिटकॉइन के बारे में कुछ जानकारी। अगर आप बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया मेरे ब्लॉग पर जाएँ।










No comments:

Post a Comment